“सिर्फ एक क्लिक में” 24 मई हिमाचल प्रदेश हिंदी न्यूज़ दिनभर की सभी बड़ी खबरें पढ़े और शेयर करें|

0
75
alloverindia.in 24 may 2020 hindi news himachal
alloverindia.in 24 may 2020 hindi news himachal
1. समाचार जिला चम्बा से

चंबा में कोरोना पॉजिटिव मामला, मुंबई से चंबा पहुंचा था युवक

चंबा में 16वें दिन कोरोना का पॉजिटिव मामला सामने आया। मुंबई से चंबा पहुंचा 30 साल का युवक कोरोना संक्रमित पाया गया है। युवक सामरा पंचायत का रहने वाला है। जिसे अब बालू में भर्ती करवाया जाएगा। युवक को सरोल क्वारंटाइन केंद्र में कवारंटाइन किया गया। बीते 22 मई को कोरोना जांच के लिए युवक का सैंपल टांडा भेजा गया था। जिसकी रिर्पोट स्वास्थ्स विभाग चंबा के पास पहुंची है। जिसमें युवक पॉजिटिव पाया गया है। बीते पांच दिन पूर्व ही युवक मुंबई से चंबा पहुंचा था।

2. समाचार हिमाचल सरकार से

हिमाचल प्रदेश में पंचायती राज संस्थाओं को 15वें वित्तायोग से अगले माह मिलेंगे 429 करोड़

हिमाचल प्रदेश में पंचायती राज संस्थाओं को 15वें वित्तायोग से अगले माह 429 करोड़ की राशि जारी हो जाएगी। इसमें से ग्राम पंचायतों को 70 फीसदी, पंचायत समितियों और जिप को 15-15 फीसदी राशि जारी की जाएगी ताकि, इन संस्थाओं के चुने हुए जन प्रतिनिधि भी क्षेत्रों में विकास कार्य करा सकें।14वें वित्तायोग ने पंचायत समितियों और जिला परिषद के माध्यम से धनराशि खर्च करने पर रोक लगा दी थी। पूरी धनराशि पंचायतों के माध्यम से ग्रामीण इलाकों में व्यय की जा रही थी।

14वें वित्तायोग से पंचायत समितियों और जिला परिषदों को राशि जारी न होने से इनके जनप्रतिनिधियों में खासी नाराजगी थी। इसके बाद अब 15 वें वित्तायोग ने तीनों स्तरों के विकास के लिए तय अनुपात से राशि जारी करने का फैसला प्रदेश मंत्रिमंडल ने भी ले लिया है। इसके अलावा प्रदेश सरकार को 15वें वित्तायोग की जारी राशि को तय फार्मूले के तहत धनराशि व्यय करनी होगी। राज्य के ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज विभाग के सचिव के अनुसार पंचायतों, पंचायत, समिति और जिला परिषद में इस धनराशि में से जनसंख्या के आधार पर 90 फीसदी और क्षेत्र के हिसाब से 10 फीसदी राशि व्यय करनी होगी।

3. समाचार जिला चम्बा से

चम्बा के सलूणी चिकन कॉनेर शॉप में लगी आग हजारों का नुकसान

जिला चंबा के उपमंडल सलूणी के अधीन ग्राम पंचायत औरा में एक चिकन कार्नर शॉप आग की भेंट चढ़ गई। शुक्रवार देर रात इस घटना से करीब 50 हजार रुपये का नुकसान हुआ है। देर रात दुकान में आग की लपटें देखकर ग्रामीणों ने पुलिस व पंचायत प्रतिनिधि को इस बारे में सूचित किया। ग्रामीणों ने भी मौके पर पहुंचकर आग को बुझाने का भरसक प्रयास किया। आग इतनी भयानक थी कि देखते ही देखते पूरी दुकान स्वाह हो गई। शनिवार को नायब तहसीलदार के निर्देशानुसार संबंधित क्षेत्र के पटवारी और कानूनगो ने मौके पर पहुंचकर रिपोर्ट तैयार की। जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत औरा के गांव थल में तिलक राज चिकन कार्नर की दुकान करता है। कर्फ्यू के चलते दुकान बीते तीन माह से बंद है। शुक्रवार देर रात करीब दस बजे दुकान में आग लग गई।

4. समाचार जिला चम्बा से

बाहरी राज्यों व जिलों से अब तक चंबा में करीब 16000 लोग आ चुके हैं

जिला चंबा में बाहरी राज्यों और जिलों से अब तक विभिन्न उपमंडलों में करीब 16000 लोग आ चुके हैं। इन सभी लोगों को होम क्वारंटीन किया गया है। साढ़े आठ हजार से ज्यादा लोग अपना होम क्वारंटीन का समय पूरा कर चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से क्वारंटीन किए गए लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं। ताकि बाहर से आए लोगों में कोरोना संक्रमण की जांच की जा सके। अब तक चंबा जिला में जो भी लोग कोरोना संक्रमण से ग्रसित हुए हैं वे सभी बाहर से आए थे। इनमें से ज्यादातर ठीक भी हो चुके हैं। मौजूदा समय में कोविड अस्पताल बालू में दो साल की बच्ची व उसकी मां कोरोना संक्रमण से ग्रसित हैं। इनका उपचार चला हुआ है। 27 मई को स्वास्थ्य विभाग इन दोनों के फिर सैंपल लेगा।

5. समाचार हिमाचल सरकार से

हिमाचल प्रदेश में एक जून से चलेंगी बसें

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में शनिवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए हैं। जानकारी के अनुसार मंत्रिमंडल ने बैठक में 1 जून से अंतर्राज्यीय रूटों को छोड़कर प्रदेश के अन्य सभी रूटों पर सुबह 7 से शाम 7 बजे तक 60 फीसदी यात्रियों के साथ बसें चलाने का निर्णय लिया है। इस दौरान यात्रियों को सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा। सिर्फ कंटेनमैंट जोन में बसों से सवारियों को उतारा व चढ़ाया नहीं जाएगा। मंत्रिमंडल के निर्णय के अनुसार अब प्रदेश में निजी वाहन के लिए परमिट की जरूरत नहीं होगी, यानी कि राज्य में टैक्सियां, ऑटो व निजी वाहनों बिना पास के चल सकेंगे।

6. हिमाचल प्रदेश सरकार का फैसला

प्रदेश में सोमवार से खुलेंगी बार्बर और सैलून की दुकानें

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने बार्बर और सैलून की दुकानों को भी खोलने की स्वीकृत दी है। इसे लेकर गाइडलाइन जारी की जाएगी। सोमवार से पूरे प्रदेश में बार्बर व सैलून की दुकानें खोली जा सकेंगी। इसके अलावा रेहड़ी लगाने वाले छोटे वैंडर्ज को भी काम करने की अनुमति दी गई है।

7. हिमाचल प्रदेश सरकार का फैसला

सिर्फ ट्यूशन फीस ही ले सकेंगे स्कूल

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में स्कूलों में सिर्फ ट्यूशन फीस लिए जाने की अनुमति प्रदान की गई है। ट्यूशन फीस के अलावा दूसरे फंड नहीं वसूले जा सकेंगे। फीस भी वही स्कूल ले सकेंगे, जिन्होंने लॉकडाऊन में बच्चों को पढ़ाया है। इसके अलावा निजी स्कूल अविभावकों पर फीस लेने का दवाब भी नही बना सकेंगे। वहीं कोई भी स्कूल कर्मचारियों की सैलरी नहीं काट पाएंगे।

8. हिमाचल प्रदेश कोरोना अपडेट

हिमाचल प्रदेश में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव मामले 189

हिमाचल प्रदेश में शनिवार को 21 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। इनमें कांगड़ा से छह, सोलन से छह, मंडी से मां, बेटी और बेटे समेत चार, दो ऊना के बंगाणा और एक हमीरपुर से रेफर किडनी रोगी महिला आईजीएमसी शिमला में पॉजिटिव निकली है। वहीं सिरमौर के पांवटा में पहले से संक्रमित मां-बेटी की पहली रिपोर्ट फिर पॉजिटिव आई है।

इनके पांच दिन बाद फिर सैंपल लिए जाएंगे। उधर टांडा मेडिकल कॉलेज के एक डॉक्टर और एक हमीरपुर के सारी का मरीज ठीक हो गए हैं। इन्हें रविवार को डिस्चार्ज कर दिया जाएगा। प्रदेश में अब तक कुल पॉजिटिव मामले 189 आ चुके हैं, जिनमें से 125 एक्टिव हैं और 61 को छुट्टी दे दी गई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कांगड़ा जिले के पालमपुर, जयसिंहपुर, लंबागांव के तीन पुरुषों के अलावा लंबागांव और भवारना से दो महिलाएं पॉजिटिव निकली हैं।

ये लोग मुंबई से 18 मई को पहुंचे थे और परौर में क्वारंटीन थे। चार को बैजनाथ कोविड केयर सेंटर में भर्ती कर दिया है, जबकि लंबागांव की बुजुर्ग महिला को धर्मशाला भेजा है। इसके अलावा जालंधर से लौटा पंचरुखी का व्यक्ति जो कुछ दिन से टांडा में भर्ती था, उसकी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है।

यहाँ निचे कुछ अलग से पढ़ने को भेज रहा हूँ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.