“सिर्फ एक क्लिक में” 26 मई हिमाचल प्रदेश हिंदी न्यूज़ दिनभर की सभी बड़ी खबरें पढ़े और शेयर करें|

0
166
alloverindia.in 26 may 2020 hindi news himachal
alloverindia.in 26 may 2020 hindi news himachal
1.समाचार हिमाचल सरकार से

हिमाचल प्रदेश के इन जिलों में 5500 स्कूलों को खोलने की तैयारी

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर, लाहौल स्पीति, चंबा, शिमला, सिरमौर, मंडी, कांगड़ा और कुल्लू जिला के दूरदराज के क्षेत्रों में 20 से कम विद्यार्थियों की संख्या वाले 5500 स्कूलों को खोलने की तैयारी है। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने विभाग से इन स्कूलों की रिपोर्ट मांगी है। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि इन स्कूलों में सामाजिक दूरी का पालन करवाना आसान होगा। अभी सभी विकल्पों पर विचार चल रहा है। विद्यार्थियों की अधिक संख्या वाले स्कूलों को खोलने के लिए अलग योजना बनाई जा रही है।

कक्षावार स्कूल खोले जा सकते हैं। ऑड-ईवन रोल नंबर के आधार पर बच्चे बुलाए जा सकते हैं। कक्षाओं को सुबह और शाम की शिफ्ट में खोल सकते हैं। केंद्र सरकार के निर्देशों और हालात को देखते हुए ही आगामी फैसला लिया जाएगा। जून में भी स्कूल बंद रहे तो रेडियो से भी होगी पढ़ाई जून में भी अगर स्कूल नहीं खुलते हैं तो नवीं से जमा दो कक्षा के विद्यार्थियों की दूरदर्शन के साथ रेडियो से भी पढ़ाई शुरू करवाई जाएगी।

ऑल इंडिया रेडियो और एफएम शिमला शिक्षा विभाग को एक-एक घंटे के दो स्लॉट देने को तैयार है। रेडियो से पढ़ाई करवाने के लिए विभाग ने कंटेंट भी तैयार कर लिया है। पूर्व की तरह व्हाट्सऐप ग्रुप और एसएमएस से भी पढ़ाई जारी रहेगी। दूरदर्शन पर भी रोजाना सुबह दस बजे से दोपहर एक बजे तक क्लास लगाई जाएगी। आज जारी हो सकते हैं सिर्फ ट्यूशन फीस लेने के निर्देश लॉकडाउन के चलते बंद चल रहे निजी स्कूलों को सिर्फ ट्यूशन फीस ही लेने के निर्देश मंगलवार को जारी हो सकते हैं। कैबिनेट ने शनिवार को इस बाबत फैसला ले लिया है।

2.समाचार चम्बा से

चम्बा लमणी गांव में तड़के मकान में आग, 17 साल की लड़की झुलसी

डलहौजी, उपमंडल सलूणी के तहत आने वाली ग्राम पंचायत भलेई के गांव लमणी में मंगलवार तडक़े एक मकान में भयंकर आग भड़क गई। अग्निकांड में 17 साल की लड़की झुलस गई। कुछ देर में ही दो मंजिला मकान जलकर राख हो गया। अग्निकांड में सिमरन पुत्री राजकुमार झुलस गई। जिसे उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज चंबा में दाखिल करवाया गया है। घर जलने की सूरत में अब प्रभावित महिला व उसके दो बेटों का परिवार अब पड़ोसियों के घर में रात गुजारने को मजबूर हो गया है।




3.समाचार हमीरपुर से

हमीरपुर बड़सर जेसीबी खुदाई से मिट्टी में दबे मजदूर

उपमंडल बड़सर की सठवीं पंचायत के बग्गी गांव में लोक निर्माण विभाग द्वारा करवाए जा रहे काम के दौरान एक बड़ा हादसा पेश आया है। जेसीबी से डंगे के लिए करवाई जा रही खुदाई के दौरान अचानक ल्हासा गिरने से दो मजदूर दब गए। जोर के धमाके की आवाज सुनकर ग्रामीण घटनास्थल की तरफ दौड़े। हादसे में एक मजदूर गले तक, जबकि दूसरा पूरा मिट्टी के नीचे दब चुका था। बग्गी गांववासियों ने कड़ी मशक्कत के बाद मजदूरों को मिट्टी के नीचे से निकाला। जानकारी के अनुसार सड़क किनारे लगाए जा रहे इस डंगे के लिए जेसीबी नीचे से खुदाई कर रही थी, जबकि अभागे मजदूर सड़क किनारे खड़े होकर काम देख रहे थे।

तभी अचानक मिट्टी खिसकने के साथ ही सड़क किनारे खड़े मजदूर भी नीचे गिर गए और मलबे में दब गए। हैरानी की बात यह है कि इस दौरान मौके पर विभाग या ठेकेदार का कोई भी जिम्मेदार अधिकारी या कर्मचारी उपस्थित नहीं था। ग्रामीणों ने जैसे-तैसे मजदूरों को निकालकर एंबुलेंस को फोन भी कर दिया, लेकिन जब काफी देर तक एंबुलेंस मौके पर नहीं पहुंच पाई, तो फिर इन्हें एक निजी गाड़ी में चिकित्सीय सहायता के लिए रवाना किया गया। ग्रामीणों का कहना है कि सड़क किनारे लगाए जा रहे इस बड़े डंगे के निर्माण के दौरान हुए हादसे में मजदूरों की जान भी जा सकती थी।

4.समाचार शिमला से

कालका-शिमला ट्रेन में सफर होगा जल्द

विश्व धरोहर कालका-शिमला रेल मार्ग पर सोलन में ऑनलाइन टिकट बुकिंग काउंटर खोला गया है। यह बुकिंग काउंटर देशभर में पहली जून से चलाई जा रही 200 ट्रेन के लिए खोला गया है। रेलवे स्टेशन पर चलाई जा रही ट्रेन के लिए यहां ऑनलाइन बुकिंग का फायदा उठाया जा सकता है। इसके लिए यहां शनिवार से काउंटर खोल दिया गया है। हालांकि, अभी विश्व धरोहर कालका-शिमला लाइन पर रेल सेवाओं को बहाल नहीं किया गया हैं, लेकिन इस मार्ग पर केवल स्टेशनों पर पानी व अन्य आवश्यक सेवाओं के लिए एक ट्रेन अप व डाउन चलाई जा रही है।

बता दें कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए रेलवे बोर्ड द्वारा देश सहित कालका-शिमला रेल लाइन पर भी सभी ट्रेनों को आगामी आदेशों तक रद्द कर दिया गया था। कालका-शिमला विश्व धरोहर के इतिहास में पहली बार इतने लंबे समय तक ट्रेनें बंद हुई हैं। इस दौरान कालका व शिमला के बीच में अप मिक्स 52455, अप ट्रेन कालका-शिमला-कालका पैसेंजर 52457, हिम दर्शन एक्सप्रेस 52459, शिवालिक डीलक्स एक्सप्रेस 52451, शिमला मेल 52453 व हिमालयन क्वीन 52455 रेल सेवा को स्थगित किया गया है।

इसी तरह शिमला से कालका की ओर जाने वाली डाउन ट्रेन कालका-शिमला-कालका पैसेंजर 52458, हिमदर्शन एक्सप्रेस 52460, शिवालिक डीलक्स एक्सप्रेस 52452, शिमला मेल 52454 व हिमालयन क्वीन 52456 रेल सेवा दो महीनों से स्थगित है। अब पहली जून से देश में चलने वाली 200 ट्रेन के लिए यहां भी बुकिंग शुरू कर दी गई है। इसके लिए एक ऑनलाइन बुकिंग काउंटर खोला गया है, जहां लोग अपनी सुविधा के अनुसार बुकिंग करवा सकते हैं।

5.समाचार हिमाचल सरकार से

हिमाचल में बसें चलाने को आज बनेगा मास्टर प्लान

हिमाचल प्रदेश में बसों के संचालन के लिए मास्टर प्लान तैयार होगा। मगंलवार को परिवहन विभाग व निगम प्रबंधन की बैठक होने जा रही है। इसमें बसों के संचालन के लिए प्लान तैयार किया जाएगा। राज्य में पहली जून से बसों का संचालन शुरू होने जा रहा है। मंत्रिमडल ने बसोें के संचालन का फैसला लिया था। इस फैसले के मध्यनजर मंगलवार कोे परिवहन विभाग व निगम अधिकारियों की बैठक होने जा रही है। इस प्लान में नए नियम बनाए जाएंगे, जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग, बसों की सेनेटाइजेशन, व लोगों के हाथों की सेनेटाइजेशन को लेकर खास इंतजाम किए जाने पर चर्चा की जाएगी।

विभाग व निगम यह तैयार गाइडलाइन सरकार को सौंपेगी, जिसे सरकार मंजूरी देगी। बसों को चलाने में 60 प्रतिशत सवारियां बैठेंगी, ऐसे में जहां बस में दो सवारियां बैठती हैं, वहां पर एक और जहां पर तीन सवारियां बैठती हैं, वहां पर दो सवारियां बैठेंगी। इसके साथ ही परिचालक कैसे टिकट देगा, यात्रियों को खुद परिचालक से टिकट लेना होगा या फिर कंडक्टर यात्रियों के पास टिकट देने जाएगा। इस पर अहम चर्चा की जाएगी।

इसके अलावा बसों में सेनेटाइजर कहां रखा जायेगा और जिन यात्रियों के पास मास्क नहीं होंगे, उन्हें मास्क कहां से उपलब्ध करवाए जाएंगे, इस पर भी चर्चा की जाएगी। इसके अतिरिक्त बसों के सेनेटाइजेशन को लेकर भी निर्णय लिया जाएगा कि बसों को दिन में एक या दो बार सेनेटाइज किया जाएगा। इसके अतिरिक्त चालक व परिचालकों को पीपीई किट दिए जाने पर भी विचार किया जाएगा।

6.समाचार हिमाचल सरकार से

हिमाचल में अब लग्जरी होटलों में क्वारंटाइन होंगे लोग

हिमाचल प्रदेश सरकार ने बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों के लिए राहत दी है। अब क्वारंटाइन पीरियड पूरा करने वाले लोग पर्यटन विकास निगम के होटलों में लग्जरी सुविधाओं के साथ रह पाएंगे। सरकार ने राज्य के आठ होटल प्राइवेट क्वारंटाइन के लिए बुक किए हैं। खास बात यह है कि बाहरी राज्यों से आने वाले लोग इन होटलों में अगर रहना चाहते हैं, तो उन्हें 50 प्रतिशत तक का डिस्काउंट सरकार देगी। बता दें सरकार ने डबल और सिंगल दो ऑक्यूपेंसी तय की है।

इसके मुताबिक सिंगल ऑक्युपेंसी में एक व्यक्ति को एक दिन का 900 रुपए चुकाना होगा। इसमें ब्रेकफास्ट के लिए 200, लंच के 350, डिनर के 350 रुपए रेट निर्धारित किए हैं। वहीं, डबल ऑक्यूपेंसी की अगर बात करें तो ब्रेकफॉस्ट में 400, लंच में 700, डिनर 700 रुपए निर्धारित किया गया है। पर्यटन विकास निगम ने क्वारंटीन पीरियड को पूरा करने के लिए 50 प्रतिशत छूट के साथ यह ऑफर लोगों को दिया है।

गौर है कि इससे पहले भी सरकार ने राज्य के सभी उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए निर्देश दिए हैं कि संस्थागत क्वारंटाइन में रखे गए लोगों की नियमित चिकित्सा जांच सुनिश्चित बनाने के साथ-साथ क्वारंटाइन केंद्रों में पर्याप्त सुविधाएं भी उपलब्ध करवाने को कहा था।




7.समाचार हिमाचल सरकार से

प्रदेश के सभी जिलाधीशों को मिलीं कर्फ्यू बढ़ाने की शक्तियां

कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत हिमाचल सरकार ने 24 मार्च, 2020 से पूरे राज्य में कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया था, जिसके उपरांत जिला दंडाधिकारियों ने दंड प्रक्रिया संहिता की धारा-144 के अंतर्गत संबंधित जिलों में कर्फ्यू लागू करने के आदेश जारी किए थे। राज्य सरकार के एक अधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि जिला दंडाधिकारी अपने जिलों में दो महीनों से अधिक समय के लिए कर्फ्यू लागू नहीं कर सकते हैं।

कर्फ्यू में दो महीने की अवधि 24 मइर् को पूरी हो गई है, लेकिन राज्य में कोरोना महामारी पर अभी तक नियंत्रण नहीं पाया जा सका है। इसलिए यह महसूस किया गया कि ऐसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है कि कर्फ्यू में आगामी विस्तार देना पड़े। प्रवक्ता ने कहा कि 23 मई, 2020 को आयोजित राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में जिला दंडाधिकारियों को धारा-144 के अंतर्गत संबंधित जिलों में स्थिति की आवश्यकता के अनुसार 30 जून, 2020 तक कर्फ्यू बढ़ाने के लिए अधिकृत करने का निर्णय लिया गया था।

उन्होंने कहा कि फिलहाल राज्य में 31 मई, 2020 तक कर्फ्यू लागू है और उसके उपरांत जिला दंडाधिकारी इस मामले में आगामी निर्णय लेंगे। उधर, प्रदेश सरकार से मिली इन शक्तियों के बाद हमीरपुर और सोलन जिला के उपायुक्तों ने अपने-अपने जिला में 30 जून तक कर्फ्यू बढ़ाने का ऐलान सोमवार को ही कर दिया।

8.समाचार हिमाचल सरकार से

स्कूलों में चल रहे क्वारंटाइन सैंटरों को 31 मई तक करना होगा खाली

हिमाचल प्रदेश सरकार ने सभी जिलाधीशों को 31 मई तक क्वारंटाइन सैंटर के तौर पर काम कर रहे स्कूलों को खाली करने के निर्देश जारी किए हैं। जून से इन स्कूलों को सैनिटाइज किया जाएगा। गौर है कि लॉकडाऊन के चलते बंद चल रहे स्कूलों को जिला प्रशासन ने संस्थागत क्वारंटाइन केंद्रों के तौर पर तबदील किया है। शिक्षा विभाग ने जून से स्कूलों को खोलने का हवाला देते हुए स्कूलों को इन केंद्रों से मुक्त करने की सरकार से मांग उठाई थी। इसके बाद प्रदेश सरकार ने जिलाधीशों को बाहर से लौट रहे लोगों को स्कूलों की जगह किन्हीं अन्य स्थानों पर ठहराने के आदेश दिए हैं। इसी कड़ी में सरकार ने 31 मई तक सभी स्कूलों को खाली करने को कहा है।

9.समाचार हिमाचल सरकार से

प्रदेश के निजी बस ऑपरेटर नहीं माने तो परिवहन निगम चला सकता है अतिरिक्त बसें

एक जून से शुरू होने वाली परिवहन सेवाओं को लेकर एचआरटीसी मंगलवार को मास्टर प्लान तैयार करने जा रहा है। सूत्रों के अनुसार अगर निजी बस ऑपरेटर बसें चलाने के लिए नहीं माने तो एचआरटीसी की अतिरिक्त बसें चलाई जा सकती हैं। निगम के पास सामाजिक दूरी का पालन करते हुए अतिरिक्त बसें चलाने का विकल्प है। कोरोना संकट के बीच कई नए नियमों के साथ बसें चलाई जानी हैं।

ऐसे मंगलवार दोपहर को परिवहन विभाग और निगम के अधिकारियों के बीच होने वाली यह बैठक अहम मानी जा रही है। हिमाचल के भीतर ही परिवहन सेवाएं शुरू होनी हैं, इसके चलते प्रदेश से बाहरी राज्यों के लिए चलने वाले चालकों और परिचालकों की ड्यूटी भी निगम प्रबंधन हिमाचल में ही लगाएगा। इसके अतिरिक्त विभिन्न जिलों से चालकों-परिचालकों को लाने के लिए प्रबंध करने का निर्णय भी बैठक में लिया जाएगा।

10.समाचार शिमला से

बहुत बड़ा झटका शिमला पहुंचा वायरस चंबा-कांगड़ा-बिलासपुर-हमीरपुर पर सितम जारी

शिमला चौपाल में तीन युवक पॉज़िटिव, नेरवा पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस देहा में संस्थागत क्वारंटाइन में रखे सात में से तीन युवक कोरोना पॉज़िटिव पाए गए हैं। कोरोना पॉज़िटिव होने का यह जिला शिमला का पहला मामला है। ये तीनों युवक उपमंडल चौपाल के देहा गांव के हैं। तीनों की टै्रवलिंग हिस्ट्री महाराष्ट्र के मुंबई से है। 18 मई को महाराष्ट्र से आई विशेष ट्रेन से हिमाचल आए लोगों में से ऊपरी शिमला के सात लोगों को जवाहर नवोदय विद्यालय ठियोग में संस्थागत क्वारंटाइन किया गया था, जहां से इन्हें पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस देहा शिफ्ट किया गया था।

इनमें से चार लोगों के टेस्ट रविवार को नेगेटिव आ चुके हैं एवं चौपाल क्षेत्र से संबंध रखने वाले तीन युवक पॉज़िटिव पाए गए हैं। पॉज़िटिव पाए गए इन युवकों में से एक 22 वर्षीय युवक नेरवा, 29 साल का एक युवक चौपाल तहसील की देवत पंचायत के कुंबड़ा गांव एवं तीसरा 29 वर्षीय युवक पबाण, तहसील नेरवा का रहने वाला है। पॉज़िटिव आए इन तीनों युवकों को कोविड केयर सेंटर, पंचायती राज प्रशिक्षण संस्थान मशोबरा शिफ्ट कर दिया गया है। वहीं, एसडीएम अनिल चौहान ने चेतावनी दी है कि यदि कोई भी किसी तरह की अफवाह फैलाता पाया गया, तो उसके खिलाफ मामला दर्ज होगा।

कांगड़ा-आठ, चंबा-चार कोरोना पॉजिटिव

कांगड़ा जिला में कोरोना पॉजिटिव के आठ नए मामले सामने आए हैं। इनमें से चार नागरिक मुंबई, दो अहमदाबाद, जबकि दो दिल्ली से वापस आए थे। इनमें दौलतपुर का एक, जयसिंहपुर के दो, पुढवा का एक, डाढ के दो और जवाली के तहत कुठेड़ के मां-बेटे के टेस्ट पॉज़िटिव आए हैं। कोरोना पॉज़िटिव दो नागरिकों को कोविड अस्पताल धर्मशाला शिफ्ट किया गया है, जबकि अन्य कोविड पॉज़िटिव नागरिकों को कोविड केयर सेंटर डाढ शिफ्ट किया गया है। इसके साथ ही कोविड केयर सेंटर बैजनाथ में उपचाराधीन कोविड पॉज़िटिव चार लोगों के सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। उसमें घुरकड़ी, ककड़ैं, गोलवां तथा जौंटा से संबंधित एक-एक नागरिक शमिल है।

तमिलनाडु से लौटे चंबा के चार चपेट में

जिला चंबा में सोमवार को कोरोना के चार नए मामले सामने आए थे। इसके साथ ही चंबा जिला में कोरोना वायरस के एक्टिव केस की संख्या अब तीन से बढ़कर सात हो गई है। सोमवार को कोरोना संक्रमित पाए गए चारों लोग तमिलनाडु से चंबा जिला की सीमा में पहुंचे थे। इन चारों को क्वारंटाइन केंद्र में क्वारंटाइन किया गया था। शनिवार को इन चारों के सैंपल लेकर जांच हेतु टांडा मेडिकल कालेज भेजे गए थे। सोमवार दोपहर बाद मुख्यालय पहुंची रिपोर्ट में इन चारों के सैंपल पाज़िटिव पाए गए हैं। इन लोगों को कोविड केयर सेंटर बालू शिफ्ट किया गया है। जहां इन चारों को चिकित्सीय निगरानी में रखा जाएगा।

समाचार लिंक को दूसरों के साथ शेयर करना ना भूलें

Subscribe All Over India

आपको हमारा ये Digital India Abhiyan के तहत "डिजिटल Advertisement प्रोग्राम" कैसा लगा वोट करें|आपका ये वोट हमें और अच्छा काम करने की प्रेरणा देगा|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.