कौन सी नई तकनीक के साथ महेन्द्रा कंपनी आपके लिए ट्रक लेकर आई है। आइये पढ़े।

0
286

सभी जानते हैं कि महेन्द्रा कंपनी भारत में कई तरह की गाड़ियां बना चुकी है और लोग महेन्द्रा के प्रोडक्ट्स बहुत ज्यादा खरीदते हैं। महेन्द्रा कंपनी पहले छोटे व्हीकल के लिए जानी जाती है और लोग पी कप गाड़ियां सबसे ज्यादा महेन्द्रा कंपनी के खरीदते हैं। क्योंकी महेन्द्रा कंपनी के पास व्हीकल खरीदते समय लोगों के लिए विकल्प ज्यादा से ज्यादा होते हैं और मूल्यों में भी काफी फर्क होता है ये सब आप लोग भी जानते हैं। महेन्द्रा कंपनी ने ट्रांसपोर्ट के बढ़ते हुए बिज़नेस को मदे नजर रखते हुए नए ट्रको का निर्माण किया है। डीजल के दाम दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं, रोड ट्रैक्स में बढ़ौतरी, ट्रक को मैनटेन करने का खर्चा इन सब खर्चो को करने के बाद मालिकों को कुछ खास मुनाफा नहीं होता। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए। महेन्द्रा कंपनी के स्टाफ ने देश के कई कोनो से सर्वे किये और ट्रक चालकों से सुझाव मांगे और कमरसियल हैवी व्हीकल की बढ़ती डिमांड को ध्यान में रखते हुए नई तकनीक के साथ महेन्द्रा कंपनी आपके लिए ट्रक लेकर आये हैं।

Mahindra Company With New Technology Which Has Brought The Truck For You. Let’s Read.

Mahindra Company With New Technology Which Has Brought The Truck at alloverindia.in website

आइये अब जानते हैं की महेन्द्रा कंपनी ने किस तरह की तकनीक के साथ मार्केट में नए ट्रक उतारे हैं

हैवी कमरसियल व्हीकल को एक नया रूप दिया है जिसके लिए सी आर डी इ नई तकनीक का इस्तेमाल किया है। जिसे हम फ्यूल स्मार्ट टेक्नोलॉजी कहते हैं इस टेक्नोलॉजी के जरिये महेन्द्रा ने एम पॉवर फ्यूल स्मार्ट इंजन वाले ट्रको का निर्माण किया है। क्या है सी आर डी इ टेक्नोलॉजी, सी आर डी इ इलेक्ट्रिक बेस पर काम करता है और एक नये इंजन का निर्माण करता है सी आर डी इ इंजन में फ्यूल सिस्टम को कंट्रोल करके रखता है और इसके लिए इ सी यू (ECU) इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट का इस्तेमाल किया जाता है। इ सी यू (ECU) से आप समझ सकते की यह ठीक आदमी के दिमाग की तरह काम करता है। इ सी यू (ECU) को इंजन में लगे सेंसर सारी जानकारी देतें हैं जिससे इ सी यू (ECU) इंजन के फ्यूल सिस्टम को कंट्रोल में रखता है। और अब महेन्द्रा ने इस नए एम पॉवर फ्यूल स्मार्ट इंजन का इस्तेमाल अपने ब्लाज़ो ट्रक (BLAZO Trucks) में किया है। यह न्या इंजन आपके ट्रक में होने वाले शोर को, पॉलूशन को और वाईव्रेशन को कम करता है और इसके बाद आपको ज्यादा माइलेज मिलती है।

mahindra heavy trucks at alloverindia.in website

यह जानना जरुरी है की इन नए ट्रको का इस्तेमाल कैसे किया जाना चाहिए।

जब कभी भी आप अपनी गाड़ी में इलेक्ट्रिक बैल्डिंग करवाते हैं तो बैटरी के और इ सी यू (ECU) टर्मिनल को डिसकनेक्ट कर दीजिये। जब भी आप अपनी गाड़ी को साफ़ करवाते हैं तो गाड़ी को धोते समय इंजन के आस पास जोरदार प्रेसर से पानी ना मारे। अगर आप अपनी गाड़ी में कोई अन्य इलेक्ट्रिक पुर्जा लगाना चाहते हैं तो गाड़ी की वाईरिंग में कोई फेर बदल ना करें। गाड़ी के किसी भी सेंसर से बिना मतलब के कोई भी वायर मत निकाले। जो भी तेल आपकी गाड़ी में डलता है उसमें किसी अन्य तेल की मिलावट ना करें। जब आप इन सब बातों का ध्यान रखेंगे तो फिर आपकी गाड़ी की माइलेज एक बराबर चलती रहेगी।

अब जानते है एम पॉवर फ्यूल स्मार्ट इंजन की खासियतें।

जिस तरह मार्केट में आपने देखा होगा कभी आपको अपने ट्रक में ज्यादा हैवी (माल) भरना पड़ता है और कभी हलके बजन वाला तो इस नए एम पॉवर फ्यूल स्मार्ट इंजन की खासियत यही है की जब आप अपने ट्रक में भारी माल भरते हैं या हल्का माल भरते हैं तो आप अपने ट्रक के इंजन को इसी हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं। एम पॉवर फ्यूल स्मार्ट इंजन में टर्वो, हैवी, लाइट के बटन लगे हैं इन बटन का इस्तेमाल आप अपनी गाड़ी के बजन के हिसाब से कर सकते हैं जब आपकी गाड़ी में भारी से भारी सामान लदा हो तो आप टर्वो बटन का इस्तेमाल करें थोड़ा कम बजन हो तो हैवी बटन और अगर गाड़ी खाली हो तो लाइट बटन का इस्तेमाल करें। अगर आप महेन्द्रा के इन नए ट्रको की तकनीक का सही इस्तेमाल करते हैं तो आपके इंधन की भी बचत होगी और कमाई भी ज्यादा होगी।

अब जानते हैं DIS के बारे में।

DIS का मतलब है (Driver Information System) ड्राइवर इनफार्मेशन सिस्टम इसका मतलब है ड्राइवर के स्टेरंग के पास डिस्प्ले लगा हुआ है और इसके साथ LCD डिस्प्ले लगा हुआ है जो आपको आपकी गाड़ी में होने वाली हरकतों का पूरा ब्यौरा देता है आपकी गाड़ी की स्पीड क्या है, आपके टायर में कितनी हवा है, कितना पर किलोमीटर तेल खपत हो रहा है, हवा का प्रेसर ये सारी जानकारी आपको आपके स्टेरंग के पास लगे डिस्प्ले और LCD से मिलेंगी। तो हैं ना कमाल के ट्रक।

क्या न्या जोड़ा है महेन्द्रा कंपनी के अपने ग्राहकों के लिए।

जब आप महेन्द्रा का ट्रक खरीदते हैं और कभी आपको ट्रक चलाते समय कोई खराबी आ जाये तो अब इसकी चिन्ता मत कीजिये क्योंकी महेन्द्रा कंपनी ने एक ऐसी सर्विस शुरू की है जब आपका ट्रक रास्ते में ख़राब हो जाये तो आप महेन्द्रा के कस्टमर सेंटर में टोल फ्री नंबर पर कॉल करें इस स्थिति में महेन्द्रा सर्विस सेंटर आपकी बताई हुई जगह पर एक मैकेनिक गाड़ी के साथ भेजते हैं और आपकी गाड़ी को ठीक करवाते हैं आप निचे वीडियो में देख सकते हैं। टोल फ्री नंबर है 1800-22-6006 इस नंबर को आप अपनी डायरी में या फ़ोन में एड कर सकते हैं।