किनोवा के अज्ञात तथ्य जिससे शायद आप हैं अनजान Unknown Facts of Quinoa

0
17
unknown facts of quinoa and benefits of quinoa
unknown facts of quinoa and benefits of quinoa

किनोवा, स्वास्थ्य और फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों के बीच सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले सुपरफूड्स में से एक बन गया है। Unknown Facts of Quinoa and Benefits of Quinoa.

Unknown facts of Quinoa that you are probably unaware
Unknown facts of Quinoa that you are probably unaware

जब वजन घटाने के नियमों को निर्धारित किया जाता है, तो सबसे पहले हम अपने आहार का प्रबंधन करते हैं। हमारे खाने से लेकर स्नैक्स की चीजों तक, सब कुछ ग्लूटेन मुक्त और प्रोटीन और फाइबर में उच्च होना चाहिए। किनोवा एक ऐसा सुपरफूड है जो प्रोटीन और फाइबर दोनों में उच्च हे और साथ ही साथ ग्लूटेन मुक्त भी।

सिर्फ इतना ही नहीं, वजन घटाने के आलावा कई सारे अन्य किनोवा के स्वास्थय लाभ हे के जो इसे पूरी तरह से आपके अच्छे स्वास्थय के लिए इसे अनिवार्य बनाता हे.

एक किनोवा प्रेमी के रूप में, मैं वास्तव में इस भोजन के बिना अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकता। यह मेरे चेहरे पर एक मुस्कान लाता है हर बार यह मेरे लिए परोसा जाता है। ऐसे सैकड़ों व्यंजन हैं, जिन पर आप अपनी पसंद की कलियों को रख सकते हैं।

किनोवा क्या है? What is Quinoa?

किनोवा एक ऐन्दियन पौधा है जो पेरू और बोलीविया के टिटिकाका झील के आसपास के क्षेत्र में उत्पन्न हुआ। तकनीकी रूप से, किनोवा वास्तव में चेनोपोडियम किनोवा पौधे का बीज है। तो नहीं, यह एक अनाज नहीं है।

किनोवा के कुछ अनजान तथ्य Some Unknown Facts of Quinoa

शायद आप सभी किनोवा के बारे में जानते होंगे या अभी तक जान चुके होंगे। आज मैं कुछ ऐसी अद्भुत बातें बताउंगी किनोवा के बारे में जिससे शायद आप अनजान हों.

1. प्लांट प्रोटीन का सबसे उच्च स्त्रोत

यदि भोजन में सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, तो उसे एक संपूर्ण प्रोटीन के रूप में जाना जाता है। किनोवा एकमात्र पौधा है जिसमें सभी आवश्यक 9 अमीनो एसिड होते हैं जिनकी आपको आवश्यकता होती है, जिससे यह शाकाहारियोंऔर वेगन्स  के लिए एक उत्कृष्ट प्रोटीन स्रोत बन जाता है।

अधिकांश पौधों के खाद्य पदार्थों की तुलना में किनोवा प्रोटीन में उच्च है। इसमें अधिकांश अनाज की तुलना में अधिक और बेहतर प्रोटीन दोनों होता है.

किनोवा के कप (185 ग्राम) में लगभग  8 ग्राम प्रोटीन होता हे जो इसे एक उत्कृष्ट पौधे-आधारित प्रोटीन स्रोत बनाता है।

2. यह एक अनाज नहीं है!

जी  हाँ, किनोवा एक अनाज नहीं है। यह किनोवा पौधे का बीज है जो पालक और बीट परिवार से संबंधित है। जिस तरह से हम किनोवा खाते हैं वह इसे एक अनाज का अहोदा प्रदान करते हे। लेकिन यह एक अनाज बिलकुल भी नहीं है। यह एक प्लांट बेस्ड सीड है।

3. 100 से ऊपर प्रकार!

Quinoa 100 Plus Types
Quinoa 100 Plus Types

जी हां, यह बात आश्चर्यजनक लग सकती है लेकिन यह सच है। किनोवा के100 से 120 रूप होते हैं। हालांकि, इन सभी वेरिएंट का उपयोग खपत के लिए नहीं किया जाता है। इसके अलावा, सबसे व्यापक रूप से उपलब्ध वाले भूरे, लाल और काले रंग के होते हैं। हालांकि, हर संस्करण में एक विशिष्ट स्वाद और स्वाद है।

4. 4000 साल पुराना

किनोवा की खेती लगभग 4,000 साल पहले पेरू, बोलीविया और चिली के एंडियन क्षेत्र में शुरू हुआ था – जहां मनुष्यों ने इसका उपयोग करना शुरू कियाथा। इसलिए किनोवा इंसानों के लिए बिलकुल भी नया नहीं है। मनुष्य 4000 वर्षों से अधिक समय से इसे खा रहे हैं।

5. फाइबर में बहुत अधिक है

किनोवा का एक और महत्वपूर्ण लाभ इसकी उच्च फाइबर सामग्री है।

सफेद चावल की तुलना में किनोवा में डाइट्री फाइबर की मात्रा दोगुनी होती है। इसमें अधिकांश अनाज की तुलना में बहुत अधिक फाइबर होता है।

किनोवा के फायदे Benefits of Quinoa

1. किनोवा वजन घटाने के लिए – Quinoa for Weight Loss

किनोवा फाइबर में उच्च है, इसलिए यह आपको भरा हुआ महसूस कराता है और आप बार बार नहीं खाते हैं। चूंकि यह प्रोटीन में उच्च है, इसलिए इसे पचने में अधिक समय लगता है और आपको बार बार भूख नहीं लगती है और आप कुछ भी ऊटपटांग नहीं खाते है.

2. किनोवा डायबिटीज में फायदेमंद – Quinoa Good for Diabetics

किनोवा में इनसोलुबेल फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है जिसकी वजह से किनोवा मधुमेह बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है. फाइबर और प्रोटीन ब्लड शुगर स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है।

3.किनोवा रखे आपके दिल का ख्याल – Quinoa is Good for Heart Health

किनोवा आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने या नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि किनोवा की उचित मात्रा शरीर में अच्छे फैट को बढ़ाने में और कोलेस्ट्रोल के सामान्य स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।

4. किनोवा और मजबूत हाड़ियाँ – Quinoa for Bones

मांसपेशियों के निर्माण के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है, और नई हड्डी बनाने के लिए मांसपेशियों की आवश्यकता होती है। इससे हमें यह समझने में मदद मिलती है कि हड्डी के स्वास्थ्य के लिए प्रोटीन क्यों आवश्यक है।

इसके अतिरिक्त, प्रोटीन कैल्शियम के साथ कैल्शियम रिटेंशन और हड्डियों के मेटाबोलिज्म में सुधार के लिए काम करता है, जिससे समग्र रूप से हड्डियों की वृद्धि में मदद मिलती है।

5. किनोवा बढ़ाये आपकी इम्युनिटी – Quinoa for Immunity

किनोवा एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करता है और कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

किनोवा मैंगनीज, फास्फोरस, तांबा, फोलेट,आयरन, मैग्नीशियम और जिंक और एंटी-ऑक्सीडेंट सहित कई मिनेरल्स का एक अच्छा स्रोत है। ये सभी मिनरल्स शायद ही कभी किसी अन्य अनाज में पाए जाते हैं जो ग्लूटेन फ्री हों।

सारांश Summary

Quinoa for Immunity
Quinoa for Immunity

किनोवा  आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और पोटेशियम जैसे मिनरल्स में समृद्ध है। मैग्नीशियम टाइप 2 मधुमेह को कम करने, रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने और अनिद्रा को रोकने में मदद करता है। आयरन रक्त कोशिकाओं और मस्तिष्क के समुचित कार्य में मदद करता है।

किनोवा का सेवन कभी भी किया जा सकता है – नाश्ते, दोपहर या रात के खाने में। लेकिन सोने से पहले इस  स्वस्थ भोजन को खाना सबसे अच्छा है। यह नींद को प्रेरित करता है, क्योंकि यह मांसपेशियों को आराम देता है, इसकी उच्च मैग्नीशियम और प्रोटीन सामग्री के कारण।

यह आपके रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार कर सकता है और यहां तक कि वजन घटाने में सहायता कर सकता है।

तो अब जब आप किनोवा के कुछ अनजान तथ्य और इसके स्वास्थय लाभ जान चुके हैं, तो आपको आज ही अपने नज़दीकी किराना स्टोर से इसे खरीदना चाहिए और अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

Author Bio:

नमस्कार! मैं एक स्वास्थ्य और फिटनेस उत्साही हूं और आप सभी की तरह एक स्वस्थ जीवन शैली चाहती हूँ। इसी कारण एक स्वस्थ जीवन को पाने के लिए काफी कुछ सीखा हे मैंने जिसे में आप सब के साथ साझा करना चाहती हूँ. TopPaanch एक हिंदी ब्लॉग है जो प्रभावी पोषण और फिटनेस टिप्स प्रदान करता है जो आपको एक संपूर्ण स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने में मदद कर सकता है।मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। नीचे टिप्पणी में आप सब की अनुभव सुनने की में उम्मीद रखती हूँ।

Sweta Kishore

TopPaanch

TopPaanch logo

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.