गूगल क्या है। लोग इसका इस्तेमाल क्यों करते हैं। किसलिए करते हैं। जाने।

0
311
google search engine information in hindi bhasha at alloverindia.in website

गूगल एक यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका की मल्टीनेशनल कंपनी है। जो दुनिया को ऑनलाइन इंटरनेट डाटा सर्च करने की सुविधा प्रदान करती है। गूगल 1998 में लैरी पेज और सेर्गेय ब्रिन द्वारा स्थापित किया गया आज गूगल दुनिया का सबसे प्रसिद्ध और सबसे बड़ा सर्च इंजन है। जिसके ऊपर करोड़ों लोग दिनभर सर्च करते हैं। आपको शायद पता नहीं होगा की गूगल कंपनी के कर्मचारी सबसे ज्यादा सैलरी लेने वाले दुनिया के पहले कर्मचारी हैं। गूगल कंपनी महीने के तौर पर अपने कर्मचारियों को सबसे ज्यादा सैलरी देती है। आजकल सुंदर पिचाई (sunder pichai) भारतीय मूल गूगल के रचिता है। आजकल सुंदर पिचाई गूगल कंपनी के सीईओ हैं और सुंदर पिचाई ने कई नए अविष्कार करके गूगल को और भी ज्यादा मजबूत बना दिया है। गूगल कंपनी से हम लोग काफी कुछ सर्च करते हैं और वहां से अपनी आवश्यकता अनुसार पढ़ते भी हैं। गूगल कंपनी सर्च करने के साथ-साथ बिजनेस करने का एक बहुत बड़ा साधन है। गूगल कंपनी के साथ दुनियाभर के देशों से करोड़ों कंपनियां इंटरनेट मार्केटिंग (Internet Marketing), वेबसाइट डिजाइनिंग (Website Designing), वेबसाइट डेवलपमेंट (Website Development) और ऑनलाइन वेब बिजनेस को प्रमोट करने का काम करती है। इसी कारण ऑनलाइन इंटरनेट मार्केटिंग से ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है और पल भर में अपने नए अविष्कारों को अपने नए विचारों को सारी दुनिया भर में एक दूसरे के साथ शेयर किया जा सकता है।

What Is Google. Why Do People Use It. What Do Let Us Go About This.

What Is Google Why Do People Use It learn at alloverindia.in website

हकीकत यह है कि आज भी लोग गूगल जैसे सर्च इंजन के बारे में 20 पर्सेंट ही जानते हैं। अगर हम हिंदुस्तान की जनसंख्या के हिसाब से इसका आकलन करें।  तो यह बात सही है। कि कई लोगों के पास इंटरनेट की सुविधा होते हुए भी गूगल जैसे सर्च इंजन को इस्तेमाल करने का तजुर्बा नहीं है। या तो लोग सोशल मीडिया वेबसाइट के ऊपर अपने दोस्तों के साथ बातचीत करने में समय बिताते हैं। और अपने विचारों को एक दूसरों के साथ शेयर करते हैं। लेकिन ऑल ओवर इंडिया वेबसाइट के ऊपर इस आर्टिकल को लिखने का हमारा मकसद यही है। कि आप हिंदुस्तान की मातृभाषा हिंदी भाषा में गूगल सर्च इंजन के बारे में पढ़े और अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करें। गूगल क्या है। कैसे सर्च इंजन काम करता है। कैसे आप लोगों तक दुनिया भर की जानकारी गूगल द्वारा पहुंचती है।  गूगल के पास ऐसे कौन-कौन से प्लेटफॉर्म हैं। जहां से आप गूगल को और भी ज्यादा नजदीकी से जान सकें, पहचान सके तो इन्हीं सब विषयों पर हम आपको इस ब्लॉग आर्टिकल द्वारा जानकारी प्राप्त करवाना चाहते हैं।

शुरुआती तौर पर जब गूगल सर्च इंजन दुनिया के सामने आया तो उस समय गूगल के पास इतने सारे प्रोडक्ट नहीं थे। कि वह दुनिया के बिजनेस को ऑनलाइन इंटरनेट के ऊपर इतना सरल बना दे। कि आप किसी अपने लोकल बिजनेस के बारे में, किसी दुकान (Shop) के बारे में, किसी ट्रस्ट (Trust) के बारे में, किसी हॉस्पिटल (Hospital) के बारे में, किसी रोड मैप (Road Map) के बारे में, किसी कंपनी से पूछताछ करने के बारे में, इतनी सारी जानकारियां जुटाने में शुरुआती तौर पर गूगल सक्षम नहीं था, परंतु आज गूगल एक ऐसा माध्यम बन चुका है। जिसके जरिए लोग अपनी जरुरत के अनुसार सर्च करते हैं। और सैकेंड भर में अपने काम को निपटा लेते हैं। गूगल सर्च इंजन के इस प्रोडक्ट का नाम गूगल प्लेसेस (Google Place) यानी के गूगल लोकल सर्च के नाम से मशहूर है। लोकल सर्च का मतलब है। आपके आसपास के बिजनेस को गूगल सर्च इंजन के ऊपर सर्च करना और वहां से उस बिजनेस के प्रति सारी जानकारी उस बिजनेस का एड्रेस प्राप्त करना है। यह सब जानकारियां गूगल आज हमें बहुत ही आसान तरीके से दे रहा है।

google places information how it work learn at alloverindia.in website

कई साल पहले गूगल सर्च इंजन ने अपना ईमेल अकाउंट बनाने का एक बहुत ही आसान तरीका दुनिया के सामने रखा जिसका नाम है Gmail.com इसके जरिए आप अपना निजी ईमेल एड्रेस और अपने बिजनेस को चलाने के लिए ईमेल एड्रेस बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। Gmail.com के ऊपर आप अपना ईमेल अकाउंट बिना पैसे के बना सकते हैं। मतलब फ्री कोई पैसा आपको नहीं देना पड़ता। और सबसे अच्छी बात यह है की जब आप Gmail.com के ऊपर कोई ईमेल एड्रेस बनाते हैं तो आपके ईमेल एड्रेस को ज्यादा से ज्यादा सिक्योर करने के लिए आपको Google बहुत सारी सुविधाएं देता है। जिनके जरिए आप अपने Gmail.com अकाउंट को और भी मजबूत बना सकते हैं। ताकि कोई दूसरा व्यक्ति या फिर हैकर आपके अकाउंट को चुरा ना सके। आपके पासवर्ड को ना देख पाए। इसके लिए Google में आप का पर्सनल मोबाइल नंबर पुट करने की सुविधा दी होती है। जिसके जरिए जब भी आप दुनिया भर में कहीं भी इंटरनेट के ऊपर जब Gmail अकाउंट खोलेंगे तो एक मैसेज आपके मोबाइल पर ट्रांसफर हो जाता है। जिससे आपको जानकारी प्राप्त हो जाती है कि आपका अकाउंट खोला गया है।

कैसे दिखाता है Google आपके सर्च किए हुए रिजल्ट को।

google search results information at alloverindia.in website

जब भी आप गूगल के ऊपर कुछ लिखते हैं। मान लीजिए आपने लिखा “बिलासपुर गवर्मेंट कॉलेज” जैसे ही आपने सर्च करने के लिए अपने कीबोर्ड से एन्टर का बटन दबाया तो गूगल आपको पहले पेज पर 10 रिजल्ट दिखाता है। जिसका मतलब है। अगर बिलासपुर में 1000 गवर्मेंट कॉलेज है तो जो सबसे अच्छे 10 कॉलेज होंगे वह गूगल के सर्च इंजन में टॉप टेन में आ जाएंगे। मतलब कॉलेज के डिपार्टमेंट ने अगर अपने उन 10 कॉलेजो के अच्छे लिंक प्रमोट किए होंगे या फिर लोग इन 10 वेबसाइट के ऊपर ज्यादा से ज्यादा विजिट करते हैं। इस्तेमाल करते हैं। तो गूगल इस तरह की वेबसाइट को टॉप 10 में दिखा देता है। और नीचे एक से लेकर दस तक पेज बने होते हैं। मतलब हर एक पेज में आपको 10 रिजल्ट देखने को मिलेंगे अब यहां 1000 में से टॉप 10 में जो कॉलेज की वैबसाइट आपको दिखा रहा है गूगल। यह कैसे होता है। इसकी जानकारी आपको आगे दी जाएगी उसका नाम होता है एस इ ओ (SEO)